Bagh Aur Sugna Munda Kee Beeti (Hindi Edition) by PDF

ISBN-10: 9352296559

ISBN-13: 9789352296552

‘अनुज लुगुन की कविता ‘बाघ और सुगना मुण्डा की बेटी’ समकालीन हिन्दी कविता की एक बड़ी उपलब्धि है। यह मुक्ति की आकांक्षा की एक बड़ी कविता है। इस कविता में इतिहास-लेखन की मुख्यधारा पर, सभ्यता के विकास पर प्रश्न है, यह मौखिक परम्परा से लिखित परम्परा तक के दीर्घ विस्तार को समेटती है, मुण्डा समाज और आदिवासी समाज के साथ यह उनमें सीमित न रहकर विश्व की एक परिक्रमा करती है, पूँजी और लालसा-लिप्सा पर प्रहार करती है, एक नये समय और समाज की रचना का सार्थक प्रयत्न करती है, यथार्थ को उसकी समग्रता में देखकर उसे बदलने की महती आकांक्षा रखती है, बाह्य शत्रु के साथ आन्तरिक शत्रु की सही पहचान करती है, एक नये मानक की रचना करती है, संघर्ष के सौन्दर्य का विकास करती है। अतीत की स्मृति, वर्तमान का यथार्थ और भविष्य का स्वप्न और उसकी कल्पना सब एक साथ समग्र रूप में यहाँ मौजूद है। कवि के यहाँ विचार और चिन्तन प्रमुख है। कविता का फलक व्यापक है, चिन्ताएँ गहरी हैं। संघर्षशील चेतना का विकास करने वाली यह कविता मुक्ति की आकांक्षा की कविता है।’
-रविभूषण

Show description

Read or Download Bagh Aur Sugna Munda Kee Beeti (Hindi Edition) PDF

Similar foreign languages_5 books

Yagya (Hindi Edition) by PDF

उपन्यास-लेखन में एक एकदम नई विधा को लेकर ' यज्ञ ' लिखा गया है । यह उपन्यासपरक जीवनी न होकर जीवनपरक उपन्यास है । किसी महानायक के महानिर्वाण के तुरंत बाद लिखा गया यह शायद पहला ही उपन्यास है ।मराठी में यह नई विधा पहली बार लाने का श्रेय ' यज्ञ ' उपन्यास को जाता है । वास्तव में सावरकरजी सरीखे महानायक के जीवन पर तो एक सशक्‍त महाकाव्य रचा जा सकता है । इस उपन्यास में महाकाव्य के सभी रस, साहित्य के सभी प्रकार, सावरकरजी के व्याख्यान, उनकी काव्य-रचनाएँ नाटकीय प्रसंग आदि का ताना-बाना ऐसी कुशलता से बुना गया है कि न तो उसकी रोचकता कहीं कम हुई है, न ही कथ्य के साथ कोई अन्याय ।महानायक के प्रति असीम भक्‍त‌िभाव रखते हुए भी उसके जीवन की वास्तविकता के साथ पूरी प्रामाणिकता लेखकों ने रखी है । किसी महानायक के जीवन को ऐसी ललित शैली में एक नई विधा में बाँधने का ' यज्ञ ' अपने में पहला उदाहरण है । उपन्यास जहाँ विधा में अभिनवता लिये है, वहीं वह रसप्रधान एवं रोमांचक भी है । कल्पना से सत्य अधिक सुंदर एवं अद‍्भुत होता है, इस कथन को उपन्यास अपने पन्ने-पन्ने में चरितार्थ करता है ।कथ्य और उसकी रचना, दोनों दृष्‍ट‌ियों से, ' यज्ञ ' अभूतपूर्व रचना है । मराठी सारस्वत के लिए तो यह एक ललाम है ही, हिंदी के माध्यम से भारत भारती के भंडार को भी समृद्ध करने की क्षमता इसमें है ।

El susurro de las dunas (Spanish Edition) - download pdf or read online

EL SUSURRO DE LAS DUNAS, de Harmonie Botella, es un libro delicioso, pero también es mucho más que eso. El relato de los angeles visita que tres hermanos españoles realizan a los campamentos de refugiados saharahuis de Tindouf, además de poseer el encanto de un cuento para adolescentes con sabor exótico, es un verdadero documento periodís­tico en cuya lectura uno puede instruirse sobre las costumbres, los alimentos y las relaciones humanas entre estos refugiados pobladores del desierto; pero, además, nos ilustra también sobre l. a. injusta situa­ción política que sufren estas gentes, expulsadas de su legítima tierra por un país invasor.

UF1670 - Reparación de equipos mecánicos y eléctricos de by PDF

Los angeles finalidad de esta Unidad Formativa es realizar los angeles reparación de equipos mecánicos y eléctricos, siguiendo los protocolos e instrucciones dados. Para ello, se analizará l. a. metrología y mecánica commercial, los angeles hidráulica y electricidad y los angeles organización del mantenimiento correctivo. También se estudiará el mantenimiento correctivo de tuberías y de instalaciones eléctricas.

Histoire des cafés-concerts et des cafés de Paris (French by PDF

It is a copy of a vintage textual content optimised for kindle units. we've endeavoured to create this model as just about the unique artefact as attainable. even if sometimes there's yes imperfections with those outdated texts, we think they need to be made to be had for destiny generations to get pleasure from.

Extra info for Bagh Aur Sugna Munda Kee Beeti (Hindi Edition)

Sample text

Download PDF sample

Bagh Aur Sugna Munda Kee Beeti (Hindi Edition)


by Kevin
4.0

Rated 4.68 of 5 – based on 31 votes